page contents
Home » ख़बरे » टॉप 10: आतंकवाद पर पीएम मोदी का सीधा निशाना पाक, सुनाई खरी- खोटी, अब तक की प्रमुख खबरें

टॉप 10: आतंकवाद पर पीएम मोदी का सीधा निशाना पाक, सुनाई खरी- खोटी, अब तक की प्रमुख खबरें

1.ट्रंप के सामने, PM मोदी, 9/11 और 26/11 के साजिशकर्ता कहां मिलेंगे आपको पता है?

pm narendra modi in houston   ani twitter 22 sep  2019

पाकिस्तान के खिलाफ कड़े तेवर दिखाते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी में आतंकवाद के खिलाफ ”निर्णायक लड़ाई” का आह्वान किया और कहा कि इस लड़ाई में अमेरिका भी साथ में हैं। मोदी ने ह्यूस्टन में ”हाउडी मोदी” कार्यक्रम में भारतीय मूल के लोगों से खचाखच भरे एनआरजी स्टेडियम में पाकिस्तान का नाम लिये बिना उसे अमेरिका में 9:11 से लेकर मुंबई के 26:11 आतंकी हमले के लिये जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने पाकिस्तान के शासकों की ओर संकेत करते हुए कहा, ”जिनसे खुद अपना देश नहीं संभलता, इन लोगों ने भारत के प्रति अपनी नफरत को अपनी राजनीति का केंद्र बना दिया है।” इससे पहले ट्रंप ने भी इस्लामी आतंकवाद का उल्लेख करते हुए सीमाओं की सुरक्षा को अमेरिका और भारत, दोनों के लिए महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा, ”हम निर्दोष नागरिकों की कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद के खतरे से रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

2. 370 को लेकर PM मोदी का पाक पर हमला

narendra modi in houston   ani twitter 22 sep  2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आतंकवाद के समर्थन के लिए पाकिस्तान पर जमकर निशाना साधा और कहा कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के भारत के फैसले से वे लोग परेशान हैं जो अपने ही देश को नहीं संभाल पा रहे। उन्होंने पाकिस्तान और उसके प्रधानमंत्री इमरान खान का नाम लिए बिना दोनों पर निशाना साधा। मोदी ने कहा, “अनुच्छेद 370 ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद एवं अलगाववाद को बढ़ावा दिया।” उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 की अधिकतर धाराओं को पांच अगस्त को निरस्त कर दिया और संसद में इस कदम को मंजूरी दी गयी।

भारत के खिलाफ पाकिस्तान का नेगेटिव पब्लिसिटी स्टंट

3. मोदी के लिए पलक बिछाए अमेरिका, लेकिन इमरान का रूखा स्वागत

pak pm imran khan and indian pm narendra modi in america

अमेरिका पहुंचने पर एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हवाईअड्डे पर भव्य स्वागत किया गया। वहीं, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का स्वागत इतना फीका रहा कि मौके पर उत्साह तो नदारद था ही,बड़े अफसर भी अगवानी के लिए मौजूद नहीं थे। इमरान भी यूएनजीए की बैठक में शामिल होने के लिए अमेरिका पहुंचे हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान जब सऊदी के विमान से न्यूयॉर्क पहुंचे तो उनका स्वागत करने के लिए कोई बड़ा अमेरिकी अधिकारी मौजूद नहीं था। पाकिस्तान को शर्मिंदगी उस वक्त हुई जब इमरान के आगे रेड कार्पेट भी लगभग एक फुट का ही बिछा था। उधर, प्रधानमंत्री मोदी का ह्यूस्टन पहुंचने पर जोरदार स्वागत हुआ। उनका रेड कार्पेट वेलकम हुआ और कई अमेरिकी अधिकारी उनकी अगवानी करने पहुंचे थे।

4. डिकॉक ने खेली कप्तानी पारी, 9 विकेट से जीता दक्षिण अफ्रीका

quinton-de-kock jpg

गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के बाद क्विंटन डि कॉक की कप्तानी पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए तीसरे और आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारत को 9 विकेट से हरा दिया। भारत की ओर से मिले 135 रनों के लक्ष्य को दक्षिण अफ्रीका ने सिर्फ 16.5 ओवरों में 1 विकेट गंवाकर आसानी से हासिल कर लिया। इस तरह तीन टी20 मैचों की यह सीरीज 1-1 से बराबर रही। धर्मशाला में खेला जाने वाला पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। जबकि भारत ने मोहाली में खेले गए दूसरे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया था।

पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की जुगलबंदी पर सलमान खान ने कही बड़ी बात

5. सिपाही ने महिला को जड़ा थप्पड़, हुआ बखेड़ा

adm and his bodyguard caught by police in vehicle riding without helmet during vehicle inspections i
हुसैनगंज के महाराणा प्रताप चौराहे पर रविवार रात वाहन चेकिंग के दौरान हुए मामूली विवाद ने तूल पकड़ लिया। चेकिंग के दौरान ओरिजनल पेपर न होने पर बाइक सवार ने अपनी बहन को कागज लेकर बुलाया था। कागज लेकर पहुंची महिला से पुलिस की नोकझोंक हुई। आरोप है कि इस दौरान महिला सिपाही ने उसे थप्पड़ जड़ दिया। इससे नाराज परिवारीजनों व स्थानीय लोगों ने चौराहे पर जाम लगाकर नारेबाजी शुरू कर दी। और कुछ लोगों ने पुलिस के साथ धक्कामुक्की की। जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया और लोगों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा।

– – – – – – – – – Advertisement – – – – – – –

advt

6. डॉटर्स डे के मौके पर अमिताभ बच्चन हुए इमोशनल

रविवार को सभी ने डॉटर्स डे सेलिब्रेट किया। सभी पेरेंट्स ने इस खास मौके पर बेटियों के साथ अपनी फोटो शेयर कर उनके लिए स्पेशल मैसेज लिखा। इस खास मौके पर अमिताभ बच्चन ने भी ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया जो काफी इमोशनल है। वीडियो में मां बेटी के प्यारे और अद्धुत रिश्ते को दिखाया गया है। वीडियो में मां, बेटी को कहती है- एक दिन अपने पैरों पर चलना, मां से ज्यादा मजबूत बनना, मां दौड़ती थी तुम उड़ना, मां थोड़ा डरती थी तुम मत डरना, मां थोड़ा कम हंसती थी तुम खूब हंसना, मां चुप रहती थी तुम जरूर कहना, मां हां कहती थी तुम न भी कहना, मां से ज्यादा स्ट्रॉन्ग बनना, जो मैं नहीं कर पाई वो तुम करना। बिग बी ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा,  प्रिय मित्र पीयूष पांडे और उनरी टीम ने इस वीडियो को बनाया.. इस वीडियो को देखकर मैं इमोशनल हो गया। एक अति सुंदर, अति प्रभावित, अति भावुक दर्पण मां-बेटी का।

7.  केरल में नाबालिग लड़की से 30 लोगों ने दो साल तक किया यौन शोषण

girl  saria rape

केरल के मलप्पुरम जिले में एक नाबालिग लड़की का दो साल से भी अधिक वक्त तक करीब 30 लोगों ने कथित तौर पर यौन शोषण किया। पुलिस ने रविवार को बताया कि 12 साल की लड़की का बलात्कार करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया और उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया। पुलिस को जिले में बाल हेल्पलाइन पर घटना की सूचना दी गई थी। जांच अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि हमने कल एक मामला दर्ज किया था और आज दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। जांच में पता चला कि पुरुषों के एक समूह ने दो साल से भी अधिक वक्त तक लड़की का ”यौन शोषण किया। पुलिस लड़की के पिता की भूमिका की भी जांच कर रही है। उन्होंने बताया कि लड़की ने मजिस्ट्रेट को अपना बयान दे दिया है।

8. हाईकोर्ट में आज स्टेटस रिपोर्ट पेश करेगी SIT

supreme court to hear chinmayanand abuse case
स्वामी चिन्मयानंद प्रकरण में एसआईटी सोमवार को हाईकोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट पेश करेगी। छात्रा भी प्रयागराज चली गई है। माना जा रहा है कि हाईकोर्ट में वह रेप की धाराएं बढ़वाने की मांग करेगी और एसआईटी की शिकायत भी कर सकती है। वह फोन कॉल्स डिटेल एसआईटी द्वारा सार्वजनिक करने से नाराज है। रविवार को स्वामी चिन्मयानंद से कई खास लोगों ने जेल में मुलाकात की।

चौक कोतवाली में दर्ज दो मुकदमों की जांच एसआईटी कर रही है। छात्रा से दुराचार के आरोप में चिन्मयानंद जेल में हैं। चिन्मयानंद से पांच करोड़ की रंगदारी मांगने में छात्रा के तीन साथी भी जेल भेजे जा चुके हैं। छात्रा को भी आरोपी बनाया गया है लेकिन गिरफ्तारी नहीं की गई है। आरोपी बनाए जाने और चिन्मयानंद पर धाराएं हल्की लगने से क्षुब्ध छात्रा सोमवार को अपना पक्ष हाईकोर्ट में रखने के लिए प्रयागराज पहुंच चुकी है। वह चिन्मयानंद पर दुराचार की मुख्य धारा लगाने की मांग करेगी। उसने इस बात पर भी आपत्ति जताई थी कि उसकी और संजय के बीच एक जनवरी से अब तक 42 सौ बार फोन कॉल की जानकारी एसआईटी ने मीडिया को क्यों दी। हाईकोर्ट में यह तथ्य भी रखा जाएगा।

मोदी और ट्रंप ने क्या कहा एक दूसरे को लेकर, जानने के लिए पढ़िए पुरी खबर

9. निर्मला सीतारमण ने कहा- कॉरपोरेट कर में कटौती से भारत बना आकर्षक निवेश गंतव्य

nirmala sitharaman announces loan festivals to spur demand

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को कहा कि कॉरपोरेट कर की दरें कम करने के बाद भारत बेहद प्रतिस्पर्धी निवेश गंतव्य बन गया है। इस कटौती के बाद देश में कर की दरें चीन और अधिकांश दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों की तुलना में नीचे आ गई हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले भारत कई कारणों से निवेश के मामले में पीछे रह जाता था। इनमें सबसे बड़ी वजह थी कंपनियों पर लगने वाले कर की ऊंची दर। उन्होंने कहा कि इसे कम करने से देश में उद्योग लगाना विदेशी निवेशकों के लिये आकर्षक बन गया है जिनमें आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल भी शामिल है। उन्होंने कहा, ”निवेश गंतव्य के तौर पर भारत को जिन वजहों से खारिज किया जाता था, अब वह अन्य की तुलना में बेहतर है। कोई ऐसा निवेशक जो नया निवेश करना चाहता हो, कोई भी देश 15 प्रतिशत की दर से कर की पेशकश नहीं कर रहा है। हम 15 प्रतिशत की दर की पेशकश कर रहे हैं और इसके साथ न्यूनतम वैकल्पिक कर भी नहीं है तथा कराधान की संरचना सामान्य है। सीतारमण ने विशेषज्ञों के हवाला देते हुये कहा कि भारत अब कर की दर, पारदर्शिता और कर प्रशासन के मामले में चीन से काफी बेहतर है, अत: अब कंपनियां भारत में नयी इकाइयां लगाने पर गौर कर सकती हैं।

10. बीजेपी को अगले साल जनवरी तक मिलेगा नया अध्यक्ष

bjp  pti

केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की कमान अगले साल जनवरी तक पूरी तरह जेपी नड्डा के हाथ में आना अब लगभग तय माना जा रहा है। ऐसी उम्मीद है कि भाजपा के संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नड्डा को पूर्ण रूप से यह जिम्मेदारी सौंप दी जाएगी। अभी वह भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष हैं ।  भाजपा के संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया में बूथ स्तर का चुनाव 11 सितंबर से शुरू हो गया है । मंडल, जिला और राज्यों के अध्यक्षों का चुनाव 15 दिसंबर तक पूरा किया जाना है । इसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया में करीब एक माह का समय लगेगा। ऐसे में पार्टी अध्यक्ष के नाम पर जनवरी तक मुहर लग जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *