page contents
Home » मनोरंजन » जानिए कौन थे वें 10 सितारें जिन्होनें टीवी से फिल्म में की एंट्री, शाहरुख भी रहें इसका हिस्सा

जानिए कौन थे वें 10 सितारें जिन्होनें टीवी से फिल्म में की एंट्री, शाहरुख भी रहें इसका हिस्सा

साल 1992 में रिलीज हुई ‘दीवाना’ फिल्म से शाहरुख खान का सिनेमाजगत में करियर शुरू हुआ था। इस फिल्म के बाद शाहरुख खान धीरे-धीरे सिनेमाजगत की दुनिया में छाने लगे। शाहरुख खान को फिल्म इंडस्ट्री में 27 साल हो चुके हैं और उनकी बादशाहत इंडस्ट्री में अभी भी बरकरार है। यहां तक कि उन्हें ‘किंग खान’ के नाम से भी जाना जाता है। खास बात है कि फिल्मों में आने से पहले शाहरुख टीवी सीरियल में काम कर चुके हैं। शाहरुख खान का दो नवंबर को जन्मदिन है। आईंए बतातें है आपकों और कौन-कौन से एक्टर है जो टीवी सीरियल से सिनेमा की दूनिया में गए।

दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी के चलते सभी स्कूल 5 नवंबर तक बंद करने का आदेश

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम शाहरुख खान का आता है। शाहरुख ने पहली बार ‘फौजी’ सीरियल से अपने करियर की शुरुआत की थी। इस सीरियल का निर्देशन कर्नल राज कपूर ने ही किया था। इसके बाद सर्कस और दिल दरिया में नजर आए। इसके बाद किंग खान ने ‘दीवाना’ फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा। इस फिल्म के बाद किंग खान ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। शाहरुख को आज सिनेमाजगत का बादशाह कहा जाता है।

इस लिस्ट में दूसरा नाम आता है विद्या बालन का। विद्या बालन ने साल 1995 में ‘हम पांच’ सीरियल से अपने करियर की शुरुआत की थी। यह सीरियल सुपरहिट हुआ था। ‘हम पांच’ सीरियल में विद्या बालन को पहचानना भी मुश्किल है। अब उनके लुक में काफी बदलाव आ गया है। विद्या बालन की पहली बॉलीवुड फिल्म ‘परिनीता’ थी जो कि साल 2005 में रिलीज हुई थी। विद्या के नाम कई सुपरहिट फिल्में दर्ज हैं।

– – – – – – – – – Advertisement – – – – – – –advt

सुशांत सिंह राजपूत भी ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने टीवी से बॉलीवुड में कदम रखा। सुशांत का पहला सीरियल ‘किस देश में है मेरा दिल’ था। इसके बाद ‘पवित्र रिश्ता’ में नजर आए। ‘पवित्र रिश्ता’ सीरियल हिट रहा। इसके बाद रियलिटी शो किए। साल 2013 में सुशांत ने ‘काए पो चे’ फिल्म से बॉलीवुड में एंट्री की। सुशांत ने अब तक कई फिल्में की लेकिन कुछ ही फिल्में हिट रही।

एक्टर इरफान खान ने भी टीवी से बॉलीवुड में कदम रखा था। इन सीरियल्स में ‘चाणक्य’, ‘भारत की खोज’, ‘सारा जहां हमारा’, ‘बनेगी अपनी बात’, ‘चंद्रकांता’ शामिल है। इन सीरियल्स के बाद इरफान ने बॉलीवुड में कदम रखा।

आर माधवन ने टीवी में नाम कमाने के बाद बॉलीवुड में कदम रखा। आर माधवन ने बनेगी अपनी बात, घर जमाई और सी हॉक्स जैसे कई सीरियल किए। टीवी के बाद माधवन ने बॉलीवुड में धमाकेदार एंट्री। हालांकि माधवन को पहचान ‘रहना है तेरे दिल में’ फिल्म से मिली। इसके बाद माधवन ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

सोना मोहपात्रा और नेहा भसीन ने मीटू मामलें में अनु मलिक पर लगाया आरोप

इस लिस्ट में आयुष्मान खुराना का भी नाम शामिल है। आयुष्मान ने साल 2002 में ‘पापस्टार्स’ रियलिटी शो में बतौर कंटेस्टेंट हिस्सा लिया था। इसके बाद ‘रोडीज 2’ शो जीता और बतौर आरजे भी काम किया। आयुष्मान ने ‘विक्की डोनर’ फिल्म से फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। आयुष्मान ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से लोगों के दिलों में खास जगह बनाई।

पंकज कपूर ने भी टीवी के बाद बॉलीवुड में कदम रखा। ऑफिस ऑफिस के मुसड्डीलाल किरदार ने पंकज को हिट कर दिया था। इसके बाद पंकज कपूर ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। पंकज कपूर ने बॉलीवुड में खास पहचान बनाई। इस इन फिल्मों में ‘गांधी’, ‘जाने भी दो यारों’, ‘खंडर’, ‘खामोश’, ‘मुसाफिर’, ‘मकबूल’ जैसी कई फिल्में हैं।

एकता कपूर के सीरियल ‘कही तो होगा’ ने राजीव खंडेलवाल को शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचा दिया था। इसके बाद लेफ्ट राइट लेफ्ट और टाइम बॉम्ब जैसी कई सीरियल्स में राजीव नजर आए। इसके बाद राजीव ने बॉलीवुड में कई फिल्में की लेकिन कोई भी फिल्म कमाल नहीं दिखा पाई। राजीव हाल ही में एक वेब सीरीज में नजर आए थे। इस वेब सीरीज का नाम ‘कोल्ड लस्सी और चिकन मसाला’ था। इसमें राजीव के साथ दिव्यांका त्रिपाठी थीं।

द कपिल शर्मा शो पर हरभजन सिंह ने अंग्रेजी भाषा पर खोला अपना राज

कसम से सीरियल ने प्राची देसाई की टेलीविजन की दुनिया में खास पहचान बना दी थी। इसके बाद प्राची ने बॉलीवुड में एंट्री की। प्राची की पहली फिल्म रॉक ऑन थी। फिल्म तो हिट रही और प्राची भी लाइमलाइट में आई। इसके बाद लाइफ पार्टनर, वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई, तेरी मेरी कहानी, बोल बच्चन जैसी कई फिल्में की लेकिन प्राची टीवी जैसी जगह नहीं बना पाई।

मौनी रॉय ने अपने करियर की शुरुआत टीवी के सुपरहिट सीरियल ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ से की थी। इस सीरियल के बाद मौनी ने ‘कहो ना यार है’, ‘कस्तूरी’, ‘जरा नच के दिखा’, ‘पति पत्नी और वो’, ‘दो सहेलियां’, ‘देवों के देव..महादेव’ और ‘नागिन’ सीरियल शामिल है। मौनी रॉय ने हिंदी सिनेमाजगत में ‘गोल्ड’ फिल्म से एंट्री की थी। मौनी की हाल ही ‘मेड इन चाइना’ फिल्म रिलीज हुई है।

तो ये थे उन तमाम टी वी सीरियल एक्टर व एक्ट्रेस के नाम जिन्होनें सिनेमा जगत में छलांग लगाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *