page contents
Home » ख़बरे » अब तक की बड़ी खबरें

अब तक की बड़ी खबरें

1.भाजपा की घेरेबंदी में विपक्ष की ढाल बन सकती है शिवसेना

amit shah and Uddhav Thackeray

महाराष्ट्र में शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी सरकार का रास्ता साफ होने के बाद केंद्रीय स्तर पर व अन्य राज्यों में भी विपक्षी खेमा नए समीकरण की आस जता रहा है। संख्याबल के लिहाज से तो भाजपा को दोनों सदनों में खास फर्क नहीं पड़ेगा। लेकिन शिवसेना सत्ताधारी दल को असहज करने के लिहाज से विपक्ष की ढाल बन सकती है। कांग्रेस ने रख दी बड़ी मांग

जानकारों का कहना है कि लोकसभा में भाजपा का अकेले दम पर स्पष्ट बहुमत है। वहीं राज्यसभा में शिवसेना के मात्र तीन सदस्य हैं। सत्ताधारी दल को मुद्दों पर आधारित समर्थन कई क्षेत्रीय दलों का मिलता रहा है। इसलिए संख्याबल के लिहाज से नए समीकरण का बहुत असर सदन में नहीं पड़ेगा। लेकिन वैचारिक रूप से भाजपा के सबसे करीबी साथी के विपक्षी खेमे से जुड़ने के बाद भाजपा का कोर हिंदुत्व के एजेंडा की धार कुंद हो सकती है।

2. दिल्ली में बारिश से गिरा पारा, पहाड़ों ने ओढ़ी सफेद चादर

दिल्ली के कई इलाकों में गुरुवार सुबह बारिश होने से तापमान में गिरावट आ गई। इससे पहले बुधवार को भी दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया था।

वहीं, उत्तराखंड के केदारनाथ, बद्रीनाथ सहित हिमालय की सभी ऊंची पहाड़ियों पर भारी बर्फबारी होने से पूरे राज्य में ठंड बढ़ गई। लगातार बर्फबारी होने से कई जगह सफेद चादर ढक चुकी है। हिमाचल प्रदेश में भी लगातार बर्फबारी और बारिश हो रही है जिससे पूरे राज्य में शीतलहर तेज हो गई है। हालांकि भारी बर्फबारी से पर्यटकों के बीच खुशी की लहर है।  अजित पवार ने दिया इस्तीफा, जानिए सीक्रेट मीटिंग में क्या हुआ?

3. अवधपुरी में ‘इक्ष्वाकु नगरी’ के नाम से बसेगी नई अयोध्या

ayodhya on the bank of saryu river jpg

उत्तर प्रदेश सरकार ने अवधपुरी में ‘इक्ष्वाकु नगरी’ के नाम से नई अयोध्या बसाने का प्रस्ताव तैयार किया है। नई अयोध्या का केन्द्र बिंदु राम जन्मभूमि पर बनने वाला मंदिर होगा। इसका विस्तार सरयू की सीमाओं के अनुसार होगा। परियोजना के पहले चरण में सात हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिन्दू परिषद के शीर्ष पदाधिकारियों से परियोजना के मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की। राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के शिलान्यास के साथ ही नई अयोध्या की इस परियोजना की भी घोषणा हो सकती है।

4. क्या अजित पवार का BJP को समर्थन एक सुनियोजित पटकथा थी?

                                              bjp

अजित पवार को बुधवार की सुबह महाराष्ट्र विधानमंडल में अपनी चचेरी बहन सुप्रिया सुले के साथ गले मिलते देखा गया। इसके बाद दिन में उन्होंने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की विधायक दल की बैठक में भी भाग लिया और विधायकों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने कभी भी पार्टी नहीं छोड़ी। सूत्रों का कहना है कि उन्हें नियत समय में फिर से विधायक दल का नेता बनाया जाएगा। डिफेंस कमेटी से निकाली गईं साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, BJP से हो सकती है बाहर ?

आईएएनएस के अनुसार, उनमें अचानक इस तरह से आया बदलाव भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे को रास नहीं आया है। इसलिए उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर कथित रूप से अजित पवार के साथ गठबंधन करने के फैसले पर सवाल उठा दिया है। अब भाजपा के अंदर सवाल उठ रहा है कि क्या अजित पवार की दलबदल का मतलब सरकार बनाने में भाजपा को लालच देना था।

5. RRC ने निकाली 1104 भर्तियां, 10वीं के मार्क्स से मिलेगी नौकरी

                                2019  rrc                           1104                                                              10

नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर बंपर भर्तियां की जाएंगी। इसके तहत कुल 1104 पद भरे जाएंगे। इन पदों पर नियुक्तियां एक वर्ष के प्रशिक्षण के आधार पर विभिन्न वर्कशॉप, यूनिट और ट्रेड के लिए की जाएंगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 दिसंबर 2019 है। रिक्तियों का अधिक विवरण इस प्रकार है : 4 चर्चित मामले, जिनमें सुप्रीम कोर्ट ने बहुमत परीक्षण करवा सरकार बनाने का आदेश दिया

अप्रेंटिस, कुल पद : 4103 (अनारक्षित : 1689)
(रिक्तियों का विवरण वर्कशॉप/यूनिट के अनुसार)

– – – – – – – – – Advertisement – – – – – –

6. शिया वक्फ बोर्ड- अयोध्या में हम राम नाम का अस्पताल बनाएंगे

statue of lord rama in ayodhya

उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने कहा है कि अगर सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड  अयोध्या में 5 एकड़ जमीन नहीं लेता है तो वह उस पर दावा कर सकता है। शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने कहा कि उसका अयोध्या में 5 एकड़ जमीन पर जनहित में एक अस्पताल के निर्माण का प्लान है, जो राम के नाम पर होगा। यह अस्पताल समाज के सभी वर्गों के काम आएगा। यह बात बुधवार को शिया वक्फ बोर्ड की बैठक में तय की गई है। बैठक में चेयरमैन वसीम रिजवी ने अन्य सदस्यों को सुप्रीम कोर्ट में बाबरी मस्जिद के मुकदमे में शिया वक्फ बोर्ड की याचिका खारिज किए जाने की जानकारी दी। डिफेंस कमेटी से निकाली गईं साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, BJP से हो सकती है बाहर ?

7. बनारस से ज्यादा साफ है रायबरेली

swachh bharat abhiyaan jpg

‘स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण 2019’ में पूरे देश में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद गोरखपुर का डंका बजा है। देश के 683 जनपदों में गोरखपुर ने जहां 26वां स्थान प्राप्त किया वहीं पीएम के संसदीय क्षेत्र बनारस को पछाड़़ कर सांसद सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र ने 167 वां स्थान प्राप्त किया है। जबकि बनारस को 224 वां व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के संसदीय क्षेत्र अमेठी का 242वां स्थान मिला। वहीं मंडल में लखीमपुर खीरी को प्रथम व जिले को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। सितंबर माह से दो अक्टूबर तक केंद्रीय टीम ने स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 के तहत स्वच्छता का सर्वे किया गया। पाक – क्या आर्मी चीफ़ बाजवा को आज हटना होगा?

8. ड्राइवर, बर्फ बेचने वाले और मैकेनिक चला रहे क्लीनिक

दिल्ली में बर्फ बेचने वाले से लेकर ड्राइवर और साइकिल मैकेनिक तक लोगों का इलाज कर रहे हैं। दिल्ली मेडिकल काउंसिल और एंटी क्वेकरी सेल को छह झोलाछाप डॉक्टरों की जानकारी मिली है। ये फर्जी डॉक्टर दिल्ली में क्लीनिक चला रहे हैं।

इन फर्जी डॉक्टरों में असल में कोई बर्फ डिपो चलाता है, तो कोई ड्राइवर है तो कोई साइकिल मैकेनिक। ये झोलाछाप डॉक्टर एक मरीज को दवा देने के बदले 200 से 500 रुपये तक फीस लेते हैं। दो ऐसे ही झोलाछाप डॉक्टरों को मंगलवार को एंटी क्वेकरी सेल ने कालीबाड़ी से पकड़ा है। बाकी को पकड़ने के लिए फिर छापेमारी की जा रही है।

महाराष्ट्र में ठाकरे राज! देवेंद्र का साथ छोड़ते हुए अजित पवार की बात

काली बाड़ी से दो झोलाछाप पकड़े : मंगलवार को जब एंटी क्वेकरी टीम ने काली बाड़ी में छापा मारा दो झोलाछाप पकड़े गए। आसपास के बाकी सभी झोलाछाप वहां से भाग निकले। जो लोग क्लीनिक बंद करके भागे हैं, उन्हें पकड़ने के लिए एक बार फिर छापेमारी की जाएगी।

9. इमरान सरकार पर खतरा!

protest against imran khan government in pakistan

पाकिस्तान में विपक्षी दलों की ऑल पार्टी कांफ्रेंस (एपीसी) ने ‘बिनी किसी हस्तक्षेप वाले’ ताजा संसदीय चुनाव की मांग दोहराई है। हाल में इमरान सरकार के इस्तीफे की मांग को लेकर आंदोलन कर चुके जमीयते उलेमाए इस्लाम-फजल (जेयूआई-एफ) के नेता मौलाना फजलुररहमान के नेतृत्व में देश के प्रमुख राजनैतिक दलों के नेताओं की मंगलवार (26 नवंबर) को हुई बैठक में यह मांग दोहराई गई।

अमित शाह : सरकार बनाने के लिए क्यों किया अजित पवार पर भरोसा?

बैठक के बाद रहमान ने मीडिया से बातचीत में कहा, “विपक्षी दलों की एपीसी का मानना है कि देश के सामने मौजूद सभी समस्याओं का समाधान मौजूदा सरकार का खात्मा और नए आम चुनाव हैं।” उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों की मांग है कि देश में फिर से आम चुनाव कराया जाए जिसमें सेना की किसी तरह की भूमिका न हो।

10. प्रशांत महासागर गर्म होने से उत्तर भारत में बारिश घटी

rain in delhi ncr today may some relief to pollution  file photo

भारतीय-प्रशांत महासागर के ज्यादा हिस्से के गर्म होने के कारण संपूर्ण विश्व में बारिश के चक्र में बदलाव हो रहा है।  इससे उत्तर भारत में भी बारिश घट रही है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटियोरोलॉजी (आईआईटीएम) पुणे के रॉक्सी मैथ्यूक कोल की टीम के अध्ययन में यह बात सामने आई है।

इस अध्ययन को नेचर के ताजा अंक में प्रकाशित किया गया है। शोधकर्ताओं ने पाया कि भारतीय-प्रशांत महासागर के गर्म हिस्से का आकार दोगुना हो गया है। पृथ्वी पर महासागर के तापमान में यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। महासागर के गर्म हिस्से में हो रही बढ़ोतरी ने उस मौसम के उतार-चढ़ाव को बदल दिया है,जिसका स्रोत भूमध्यर रेखा के ऊपर है। इसे मड्डेन जूलियन ऑस्सीवलेशन (एमजेओ) कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *